अक्षय कुमार के अलावा बॉलीवुड में ये 5 दुर्लभ रिकार्ड्स किसी के पास नहीं है !

  • शेयर करे

भले ही खान्स को टक्कर देने की बात हो या बॉक्स ऑफिस के बॉस बनने की, बॉलीवुड में कोई ऐसा नहीं है जो इतने ठोस रूप से तरक्की पा सके। पिछले 25 साल से बॉलीवुड में काम कर रहे एक्टर अक्षय कुमार की शायद ही कोई ऐसी फिल्म होगी, जो बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन ना करती हो। बॉलीवुड के सबसे पॉपुलर एक्टर्स में से एक अक्षय की बॉक्स ऑफिस पर सफलता ही एकमात्र ऐसी चीज़ नहीं है जो उन्हें स्पेशल बनाती है। आज हम आपको बता रहे हैं अक्षय के बनाये 5 ऐसे रिकार्ड्स के बारे में, जो पूरे बॉलीवुड में सिर्फ उन्हीं के पास है।

जापान में सम्मान

2009 में को कटाना मिला था जो जापान का कराटे में सबसे बड़ा सम्मान है। सीके साथ ही अक्षय को कुयुकई गोजु-राय कराटे (Kuyukai Gōjū-ryū karate) में छठी डिग्री की ब्लैक बेल्ट भी दी गयी थी, जो कई प्रतिष्ठित चीज़ है। अक्षय बॉलीवुड के इकलौते एक्टर हैं, जिन्हें ये सम्मान मिला है।

कनाडा में सम्मान

कनाडा से अक्षय का रिश्ता हमेशा से ही गहरा रहा है। कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ़ विंडसर ने अक्षय को उनके सिनेमा को दिए योगदान के लिए डॉक्टर की उपाधि से सम्मानित किया है। इतना ही नहीं कनाडा ने अक्षय कुमार को अपने देश की नागरिकता दी है और इसके अलावा साल 2010 के विंटर ओलंपिक्स में उन्हें ओलिंपिक टोर्च यानी मसाल लेकर रैली करने के लिए आमंत्रित किया था। वे दुनियाभर के 15 अंतर्राष्ट्रीय सितारों में से एक थे, जिन्हें ये आमन्त्रण मिला और बॉलीवुड में उनके अलावा ये आमन्त्रण किसी को नहीं मिला है।

2013 से लेकर अभी तक के सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले व्यक्ति

हमें नहीं पता कि अक्षय को इस उपलब्धि के मिलने से कितनी ख़ुशी है, लेकिन ये बात तो साफ़ है कि सफल होना अपने आप में अलग होता है। फोर्ब्स मैगज़ीन की लेटेस्ट लिस्ट के मुताबिक, अक्षय दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले 76वें अभिनेता हैं और हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कारलेट जोहानसन के साथ इस लिस्ट में टक्कर खा रहे हैं। भारत में साल 2013 से लेकर अभी तक अक्षय कुमार सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले बॉलीवुड अभिनेता हैं। इसका मतलब है कि अक्षय बॉलीवुड के अन्य स्टार्स से ज्यादा पैसे कमा रहे हैं।

पहले एक्टर जिन्होंने 2000 करोड़ रुपये का आंकड़ा छुआ

अक्षय कुमार बॉलीवुड के पहले एक्टर हैं, जिनके करियर में बनी फिल्मों ने 2000 करोड़ रुपये के आंकड़े को साल 2013 में छुआ था। यही आंकड़ा साल 2016 में बढ़कर 3000 हो गया था। जहाँ सलमान खान और आमिर खान ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बनाये हैं वहीं अक्षय कुमार वो एक्टर हैं, जो नंबर गेम में सबसे आगे हैं।

पहले एक्टर जिनके पास 50 हिट फ़िल्में हैं

अपनी पीढ़ी में से अक्षय कुमार पहले एक्टर हैं, जिन्होंने लगभग 50 हिट फ़िल्में दी हैं। अपने 25 साल के बॉलीवुड करियर में अक्षय ने 114 फिल्मों में काम किया है, जिसमें से 49 फ़िल्में ज़बरदस्त सफल हुई हैं। इसका मतलब है कि अक्षय कुमार की हर 5 में से 2 फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं। इस बात को साफ़ करने के लिए बता दें कि सलमान खान ने अपने करियर में 63 फ़िल्में की हैं और इसमें से 32 फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई हैं।

  • शेयर करे
This site uses cookies

This site and its partners use technology such as cookies to personalise content and ads and analyse traffic. By using this site you agree to its privacy policy. You can change your mind and revisit your choices at anytime in future.